10 साल बाद कांग्रेस ने छीनी ये सीट, कई जगह लहराया जीत का परचम

जैसे जैसे 2019 के लोकसभा चुनाव नजदीक आ रहे है राजनीति पार्टियों में मजबूती दिखनी शुरू हो गयी। सभी अपनी अपनी तरफ से पूरे दम खम से अपनी पार्टीयों को सत्ता में लाने के लिए बेताब है। लोकसभा चुनाव अगले कुछ ही महीनों में है उसके पहले विभिन्न राज्यों में जिला परिषद और तरह-तरह के छोटे-छोटे चुनाव होने को है। इसी तरह पंजाब में भी जिला परिषद पंचायत समिति के चुनाव हुए। 19 सितंबर को 354 जिला परिषद और 2900 पंचायत समिति सदस्यों को चुनने के लिए चुनाव हुए थे।


1- पंजाब में कांग्रेस के हाथ लगी बड़ी जीत

पंजाब में 22 जिला परिषद और 150 पंचायत समिति हैं। अब तक आए नतीजों के मुताबिक मतगणना में कांग्रेस को बढ़त मिली है। बता दें कि जिला परिषद के 33 उम्मीदवार निर्विरोध चुने गये थे, जबकि पंचायत समिति के 369 सदस्य निर्विरोध विजयी घोषित किये गये हैं। आपको बता दे कि मतदान के दौरान 17,268 पोलिंग बूथ बनाये गये थे और साथ ही साथ शांतिपूर्वक मतदान के लिए 50 हजार पुलिसकर्मी तैनात किये गये थे।

2- कांग्रेस की 10 साल बाद वापसी

चुनाव में मुख्य मुकाबला कांग्रेस और अकाली-भाजपा गठबंधन के बीच रहा। आम आदमी पार्टी सबसे पीछे है।पिछले 10 सालों से कांग्रेस इस चुनाव में हमेशा पीछे ही रही और 10 सालों बाद सत्ता में आई है। आपको जानकारी के लिए बता दे कि 25 में 18 सीटों पर कांगेस की बढ़त पर मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह में अपनी सरकार की नीतियों और कार्यक्रमों का जिक्र किया और साथ ही साथ उन्होंने सत्तारूढ़ पार्टी के खिलाफ ‘विपक्ष के दुर्भावनापूर्ण’ अभियान को पूरी तरह खारिज कर दिया है।

3- विभिन्न हिस्सों में कांग्रेस की बढ़त

कांग्रेस पार्टी ने लुधियाना की सभी छह जिला परिषद सीटों पर कब्ज़ा किया है। गुरदासपुर की 25 सीटों में से 15 पर कांग्रेस जीत चुकी है जबकि बाकी दस सीटों पर भी कांग्रेस प्रत्याशी आगे चल रहे हैं। अमृतसर की कुल 199 सीटों में से 45 पर प्रत्याशी निर्विरोध जीते थे। बाकी 54 सीटों में से 35 पर कांग्रेस, 18 पर अकाली और 1 भाजपा विजयी रही है।

4- पूरे राज्य में ख़ुशी का माहौल

इन नतीजों से कांग्रेस में निश्चित ही एक खुशी का माहौल है क्योंकि लोग 2019 के लोकसभा चुनाव इतने नजदीक होने पर पंचायत परिषद के चुनाव में जनता का समर्थन निश्चित ही किसी भी पार्टी का उत्साहबर्धन होता है।

Related posts

Leave a Comment

Latest Bollywood News and Celebrity Gossips