India 

कर्नाटक चुनाव में हुआ बड़ा फेर बदल , कल बनेगी कांग्रेस की सरकार ,भाजपा सदमे में

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के नतीजे आ चुके है. इन नतीजों में किसी भी पार्टी को सरकार बनाने लायक बहुमत नहीं मिला है. हालाँकि सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी भाजपा ने फिलहाल राज्यपाल के आदेश के बाद सरकार बना ली है.अब उसे सरकार बचाने के लिए बहुमत साबित करना है. इस बीच जोड़तोड़ की राजनीति खूब हो रही है.


बीते दिनों कांग्रेस ने आरोप लगाया था कि भाजपा उसके विधायकों को तोड़ने की कोशिश कर रही है.इस बीच वरिष्ठ कांग्रेस नेता अशोक गहलोत ने कहा है कि जल्द ही सुप्रीम कोर्ट के सामने भाजपा की पोल खुल जाएगी. उन्होंने कहा है कि भाजपा बहुमत साबित नहीं कर पायेगी और कर्नाटक में एक बार फिर से कांग्रेस की सरकार बनेगी.


बता दें कि इस चुनाव में भाजपा को 104, कांग्रेस को 78 और जेडीएस गठबंधन को 38 सीटें मिली हैं. लेकिन 24 घंटे के अंदर उन्हें अपने विधायकों की लिस्ट कोर्ट को देनी है. बीजेपी के लिए 112 विधायकों की लिस्ट सौंपना आसान नहीं है.ऐसे में येदियुरप्पा को एक बार फिर अपनी मुख्यमंत्री की कुर्सी छोड़नी पड़ सकती है.


इससे पहले भी बहुमत नहीं होने के कारण 2007 में येदियुरप्पा को 7 दिन के अंदर कुर्सी छोड़नी पड़ी थी.बता दें कि कर्नाटक विधानसभाचुनाव की 222 सीटों पर आए नतीजों में बीजेपी को 104 सीटें मिली हैं, जो कि बहुमत से 8 विधायक कम हैं. कांग्रेस को 78 और जेडीएस को 37, बसपा को 1 और अन्य को 2 सीटें मिली हैं. ऐसे में भाजपा बहुमत से दूर है.

Related posts

Leave a Comment