loading...
नोटबंदी-GST से देश हुआ बर्बाद: 2017-18 में भारतीय कंपनियों को हुआ 1.80 लाख करोड़ का नुकसान, दस सालों में सबसे ज़्यादा - XtroGuru
India 

नोटबंदी-GST से देश हुआ बर्बाद: 2017-18 में भारतीय कंपनियों को हुआ 1.80 लाख करोड़ का नुकसान, दस सालों में सबसे ज़्यादा

मोदी सरकार के दो सबसे बड़े कदम नोटबंदी और जीएसटी रहे हैं। इन दो बड़े क़दमों से वर्ष 2017-18 आर्थिक रूप से भारत के लिए उथलपुथल का वर्ष रहा। लेकिन अब जो आकड़े सामने आए हैं उस से साबित होता है कि इन क़दमों से भारतीय अर्थव्यवस्था को बहुत बड़ा नुकसान पहुँचाया है। बिज़नस स्टैंडर्ड की एक खबर के अनुसार, वर्ष 2017-18 में भारतीय कंपनियों को लाखों करोड़ का नुकसान हुआ है। 344 कंपनियों को 1.80 लाख करोड़ का नुकसान हुआ है।

ये बीते दशक में भारतीय कंपनियों को हुआ सबसे ज़्यादा नुकसान है। मतलब इस तरह का नुकसान तब हुआ था जब 2008 में विश्व में दूसरा सबसे बड़ा आर्थिक संकट आया था। मोदी सरकार जब से सत्ता में आई है तब से भारतीय कंपनियों का नुकसान बढ़ता जा रहा है। रिपोर्ट में बताया गया है कि पिछले पांच साल में भारतीय कंपनियों को 4.85 लाख करोड़ का नुकसान हुआ है। इसमें से 76 प्रतिशत नुकसान पिछले तीन साल में हुआ है।

मतलब पिछले तीन साल में कंपनियों को लगभग 3.68 लाख करोड़ का नुकसान हुआ है। दरअसल, जब से मोदी सरकार सत्ता में आई है तब से उसकी आर्थिक नीतियों पर सवाल खड़े हो रहे हैं। नोटबंदी और जीएसटी सरकार के वो कदम थे जिसपर सबसे ज़्यादा सवाल उठे।

सरकार ने अपनी रिपोर्ट में खुद माना है कि नोटबंदी के कारण लाखों लोग बेरोजगार हुए और हज़ारों उदयोग बंद हुए। जीएसटी को जल्दबाजी में लागू करने का परिणाम भी यही हुआ। देश के उदयोगों को इसका खामियाजा भुगतना पड़ा।

जीएसटी समझ ना पाने के कारण उदयोगों और कंपनियों को बड़ा नुकसान हुआ है। हाल ही में तमिलनाडु सरकार ने विधानसभा में एक रिपोर्ट पेश कर बताया कि वर्ष 2017-18 में राज्य में 50,000 छोटे-बड़े उदयोग बंद हुए हैं।

Related posts

Leave a Comment

Latest Bollywood News and Celebrity Gossips